Hasya Kavi Sammelan in Family Functions

Chirag Jain, Surendra Sharma, Anil Agrawanshi & Yusuf Bharadwaj after a wessing anniversary in Faridabad

Chirag Jain, Surendra Sharma, Anil Agrawanshi & Yusuf Bharadwaj after a wedding anniversary

Arun Gemini, Chirag Jain & Shambhu Shikhar in a wedding event in Bikaner

Arun Gemini, Chirag Jain & Shambhu Shikhar in a wedding event in Bikaner

Arun Gemini & Sanjay Jhala in a Birthday Event in Jaipur

Arun Gemini & Sanjay Jhala in a Birthday Event in Jaipur

Arun Gemini & Chirag Jain performing in a Destination Wedding

Arun Gemini & Chirag Jain performing in a Destination Wedding

एक दौर था, जब Kavi Sammelan केवल साहित्यिक संस्थाओं द्वारा किसी सार्वजनिक स्थल पर ही कराए जाते थे। लेकिन पिछले कुछ दशकों में कवि-सम्मेलनों ने घर-परिवार में Organize होने वाले Wedding Functions, Anniversery, Birthday और यहाँ तक कि General Get Togethers में भी ख़ासा स्थान बना लिया है। Marwadi Weddings में तो Kavi Sammelan धीरे-धीरे आवश्यक सा होता जा रहा है। Ladies Sangeet के साथ Hasya Kavi Sammelan अक्सर करवाया जाता है। Mehandi, Rokna, Sagai, Ghurchadhi से पहले और कुछ जगहों पर तो फेरों से पहले भी कवि सम्मेलन करवाने का रिवाज़ बन गया है।
ये सब वे अवसर हैं जब परिवार के कुछ लोगों या एक वर्ग को छोड़ कर शेष अतिथि लगभग खाली होते हैं। ऐसे में Kavi-Sammelan उन अतिथियों को बोरियत से तो बचाता ही है, साथ ही महफ़िल में Celebrity Performance का रुआब भी बढ़ता है। वैसे भी कवि-सम्मेलन ही एक ऐसा Live Entertainment है जो Family Functions में सर्वाधिक FIT बैठता है। इसका Time Duration आवश्यकतानुसार कम-ज़्यादा किया जा सकता है साथ ही Family Members के बीच हास-परिहास की मर्यादा और गरिमा को भी कवि-सम्मेलन से कोई ख़तरा नहीं होता। शायद यही कारण है कि लोग Family Function या किसी भी अवसर की Family Gathering eक लिये Google पर Kavi Sammelan Booking Search करते हैं और एक Phone Call पर ही अपने महोत्सव में चार चांद लगा लेते हैं।
हिंदी कवि सम्मेलनों के जो नाम पारिवारिक Functions में सर्वाधिक लोकप्रिय हैं उनमें सर्वश्री Arun Gemini, Surendra Sharma, Chirag Jain, Mahendra Ajnabi, Shambhu Shikhar, Ritu Goel, Shailesh Lodha, Pradeep Chobey, Vinay Vishwas, Vedprakash Ved, Sita Sagar और Sanjay Jhala प्रमुख हैं।